केजरीवाल सरकार दिल्ली में लगा रही है वाटर एटीएम, कार्ड से मिलेगा 1 दिन में 20 लीटर पानी

Spread the love

नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर घर तक साफ पहुंचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर मिशन मोड में काम कर रही है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जगह-जगह आरओ एटीएम भी लगाए जा रहे हैं.

सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने मायापुरी फेस दो के खजान बस्ती में आरओ एटीएम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली के हर घर तक साफ-स्वच्छ पानी पहुंचाने के मिशन में हम वॉटर-एटीएम जैसा अनूठा प्रयोग भी कर रहे हैं। जहां-जहां हमें टैंकर से पानी देना पड़ता है, वहां हम वॉटर-एटीएम शुरू करेंगे। अमीर लोगों की तरह अब दिल्ली के गरीब लोग भी आरओ का साफ पानी पिया करेंगे। दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत खजान बस्ती के अलावा शकुरबस्ती, कालका और झरोदा में आरओ प्लांट शुरू हो चुके हैं। आने वाले दिनों में इस तरह के करीब 500 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। हर व्यक्ति को वॉटर एटीएम कार्ड दिया जाएगा, जिसकी मदद से वो प्रतिदिन 20 लीटर फ्री पानी ले सकेगा। इस दौरान जल मंत्री सौरभ भारद्वाज, डीजेबी के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती और स्थानीय विधायक राजकुमार ढिल्लों समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कई इलाके ऐसे हैं, जहां बहुत ज्यादा घनी आबादी है। कई इलाकों में टैंकर से नियमित रूप से पानी की आपूर्ति की जाती है। कई कारणों की वजह से ऐसे इलाकों में पानी की पाइप लाइन नहीं डाली जा सकती। ऐसे इलाकों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति के लिए हमने तकनीक का इस्तेमाल कर नया तरीका निकाला है। इसके तहत हम जिन इलाकों में भू-जल स्तर ऊंचा होगा, वहां पर ट्यूबवेल लगाएंगे। दिल्ली के कई इलाकों में भू-जल की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं है। ट्यूबवेल से इस पानी को निकालेंगे और आरओ से उसकी सफाई करेंगे। इसके बाद आरओ का लोगों को दिया जाएगा। इसके लिए लोगों को वाटर एटीएम (कार्ड) जारी किया गया है। इस वाटर एटीएम की मदद से प्रति व्यक्ति 20 लीटर पानी प्रतिदिन ले सकता है। प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 20 लीटर पानी काफी होता है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अमीर लोग स्वच्छ पानी पीने के लिए अपने घर में आरओ लगाते हैं। अब जो पानी अमीर लोग इस्तेमाल करते हैं, वैसा ही पानी अब गरीब लोग भी पिया करेंगे। पहले यहां पर टैंकर से पानी दिया जाता था। टैंकर से पानी लेने के दौरान लड़ाई झगड़े हुआ करते थे। जहां पर ट्यूबवेल थे, उसका पानी गंदा आता था। लोग गंदे पानी से परेशान थे। ऐसे सभी इलाकों के अंदर आरओ प्लांट लगाने की योजना है। अभी हमने दिल्ली के चार इलाकों में आरओ प्लांट का पायलट प्रोजेक्ट किया है और काफी सफल रहा है। अब पूरी दिल्ली में जहां पर झुग्गी बस्तियां हैं या फिर नियमित रूप से टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है और पानी की पाइप लाइन नहीं डाली जा सकती है, वहां पर आरओ प्लांट लगाकर हर व्यक्ति को वाटर एटीएम दे दिया जाएगा, जिससे वो पानी ले सकेगा। अभी तक दो हजार परिवारों को वाटर एटीएम कार्ड दिया जा चुका है। अभी चार आरओ प्लांट शुरू हो चुके हैं। इसके अलावा पहले फेस में करीब 500 आरओ प्लांट लगाने की कार्रवाई चल रही है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली के हर घर तक साफ-स्वच्छ पानी पहुंचाने के मिशन में हम वॉटर-एटीएम जैसा अनूठा प्रयोग भी कर रहे हैं। जहां-जहां हमें टैंकर से पानी देना पड़ता है, वहां हम वॉटर-एटीएम शुरू करेंगे।

*दिल्ली में चार वाटर एटीएम लग चुके हैं और 500 एटीएम अभी लगने हैं- सौरभ भारद्वाज*

दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा कि हरिनगर के खजान बस्ती मायापुरी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ वॉटर एटीएम प्लांट का शुभारंभ किया।दिल्ली में जिन इलाकों में पानी की लाइन नहीं पहुँच पाती है, उस जगह पर दिल्ली सरकार ट्यूब बेल के जरिये पानी का आर.ओ प्लांट लगाकर स्थानीय जनता को साफ़ व शुद्ध पानी उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि खजान बस्ती के प्लांट में एक कार्ड के जरिए हर रोज 20 लीटर पानी लिया जा सकता हैं I अब तक इस तरह से पूरी दिल्ली में 4 वाटर एटीएम लगे हैं, 500 एटीएम दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लगने हैं। अब तक 2500 कार्ड दिए जा चुके हैं।

*खजान बस्ती में ढाई हजार लोग वॉटर एटीएम से रोज 20 लीटर पानी मुफ्त ले रहे- सोमनाथ भारती*

वहीं, दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने ट्वीट कर कहा कि जो कहां सो किया! मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में 93 फीसद इलाकों में दिल्ली जल बोर्ड की लाइनें बिछा दी गई हैं। बाकी 7 फीसद में वे इलाके हैं, जो बहुत घने हैं और पानी की लाइन बिछाना बहुत मुश्किल है। उन इलाकों के लिए आरओ प्लांट के जरिए शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। आज मायापुरी फेज 2 इलाके के खजान बस्ती के झुग्गियों में इसका पायलट किया गया। जिसका निरीक्षण मुख्यमंत्री ने खुद किया और इसका लाभ ले रही झुग्गी बस्ती की महिलाओं से फीडबैक लिया। लोग बहुत ही खुश दिखे। ढाई हजार व्यक्तियों को वाटर एटीएम कार्ड दिया जा चुका है। उस एटीएम कार्ड के इस्तेमाल से हर व्यक्ति को 20 लीटर पानी प्रतिदिन मुफ्त में मिल रहा है। इस प्रकार के चार आरओ प्लांट लगाए जा चुके है और 30 प्रोसेस में है। कुल 500 ऐसे आरो प्लांट दिल्ली में लगाए जाने हैं। इस पानी की गुणवत्ता का प्रमाण मुख्यमंत्री ने खुद पीकर दिया।

*सीएम केजरीवाल ने समझा आरओ से पानी के सप्लाई का सिस्टम*

इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरओ प्लांट से लोगों को किस तरह पानी की आपूर्ति की जाती है, इस संबंध में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि खजान बस्ती में लगे आरओ प्लांट में तीन-तीन हजार लीटर के दो टैंक बने हैं। आरओ से फिल्टर होकर पानी एक के बाद दूसरे टैंकर में जाता है। सेंट फिल्टर से होकर पानी माइक्रो फिल्टर में जाता है। माइक्रो फिल्टर फिल्टर से पानी हाई प्रेशर पंप रूम में जाता है। पूरा फूलप्रूव सिस्टम है। 70 फीसद पानी का उपयोग हो जाता है, जबकि 30 फीसद पानी बर्बाद चला जाता है। इस 30 फीसद पानी का भू-रिचार्ज में उपयोग किया जाता है।

*सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिया आरओ का पानी*

डीजेबी के अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र के लोगों को एक कार्ड दिया गया है। उस कार्ड की मदद से लोग 5, 10 या 20 लीटर आरओ का पानी ले सकते हैं। इस दौरान कार्ड के जरिए पानी लेने वाले कुछ लोग भी मौजूद थी। अधिकारियों ने लोगों को कार्ड से पानी लेते हुए दिखाया और मुख्यमंत्री ने खुद भी आरओ का पानी पिया। आरओ का पानी उच्च गुणवत्ता का मीठा है। इस दौरानक्षेत्र के लोगों ने भी आरओ के पानी की गुणवत्ता को लेकर खुशी व संतुष्टि जताई।

*इलाके के लोगों ने दिया सीएम केजरीवाल को धन्यवाद*

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपने बीच पाकर इलाके के लोग बेहद खुश दिखे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से बात भी की। स्थानीय लोगों ने सीएम आरओ प्लांट लगवाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी पानी की समस्या अब खत्म हो गई है। अब वो लोग बहुत खुश हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूछा कि यहां पहले पानी कैसे आता था? लोगों ने बताया कि पहले टैंकर से पानी आता था। स्थानीय लोगों ने विधायक राजकुमारी ढिल्लों की भी जमकर तारीफ करते हुए कहा कि विधायक हमारी हर समस्या का त्वरित निदान कराती हैं।

*शकुरबस्ती, कालका और झरोदा में भी चालू है आरओ प्लांट*

वर्तमान में मायापुरी फेस 2 के खजान बस्ती में एक आरओ प्लांट स्थापित है जो चालू हो गया। अभी यहां पर आरओ पानी का वर्तमान उत्पादन लगभग 35 केएलडी है जो आने वाले दिनों में 50 केएलडी तक बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा, तीन और आरओ प्लांट चालू हैं। जिसमें शकुबस्ती, कालका जी के देशबंधु अपार्टमेंट और झरोदा शामिल है।

*जहां पानी की पाइप लाइन नहीं पड़ सकती, वहां आरओ प्लांट लगेंगे*

दिल्ली में अनियोजित और अनधिकृत विकास के कारण पुनर्वास कॉलोनियों, शहरी गांवों, ग्रामीण गांवों, झुग्गी-झोपड़ी (जेजे) समूहों और अनधिकृत कॉलोनियों सहित अनौपचारिक बस्तियां बहुत अच्छी संख्या में हैं। ‘‘आप’’ की सरकार ने इनमें से कई कॉलोनियों में पानी की पाइप लाइन बिछवा दी हैं, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी पानी की पाइपलाइन बिछानी है। खासकर झुग्गी-झोपड़ी क्लस्टर में रहने वाले लोगों के पास पाइप वाले पानी के नेटवर्क तक पहुंच नहीं है और इसलिए अंतरिम उपाय के रूप में डीजेबी इन क्षेत्रों में टैंकरों के जरिए पानी उपलब्ध कराता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बस्तियों में पीने योग्य पानी 24 घंटे उपलब्ध हो।

*आरओ प्लांट प्रोजेक्ट की प्रमुख विशेषताएं-*

– विभिन्न जेजेसी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी 50 केएलडी के 30 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे।
– डीजेबी प्रत्येक आरओ प्लांट के लिए 10 लाख रुपए का खर्च करेगा।
– डीजेबी उपयोग के अधिकार के आधार पर मुफ्त भूमि प्रदान/व्यवस्था करेगा।
– ट्यूबवेल से आरओ इंस्टॉलेशन तक भूजल/कच्चा पानी डीजेबी द्वारा मौजूदा ट्यूबवेल से या नए ट्यूबवेल की स्थापना से उपलब्ध कराया जाएगा।
– डीजेबी उपभोक्ताओं को आरओ प्लांट से मुफ्त में पानी लेने के लिए ऑपरेटर के माध्यम से आरएफआईडी कार्ड दिलाएगा। डीजेबी उपभोक्ताओं को आपूर्ति किए गए पानी के लिए भुगतान करेगा। ऑपरेटर को डीजेबी का भुगतान ऑपरेटर द्वारा प्रदान किए जाने वाले आरएफआईडी कार्ड खपत के अनुसार होगा। डीजेबी द्वारा जारी आरएफआईडी कार्ड के अलावा किसी अन्य तरीके से पानी की बिक्री की अनुमति नहीं होगी।
– शुद्ध पानी की दर 1.60 रुपये प्रति 20 लीटर (यानी 8 पैसे प्रति लीटर) है, लेकिन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा नजदीकी जेजेसी निवासियों को यह पानी मुफ्त दिया जाएगा।