लोकसभा कैंपेन के लिए ‘‘आप’का रामराज्य’’ वेबसाइट लांच, अब पूरी दुनिया देखेगी दिल्ली-पंजाब में रामराज्य से प्रेरित केजरीवाल के काम

Spread the love

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा रामराज्य से प्रेरित होकर किए जा रहे कामों को अब भारत समेत पूरी दुनिया के लोग देख सकेंगे। पूरी दुनिया को अपने कामों से अवगत कराने के लिए आम आदमी पार्टी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए ‘‘आप’का रामराज्य’’ नामक वेबसाइट लांच किया.

रामनवमी के शुभ अवसर पर लांच इस वेबसाइट के अंदर रामराज्य के सपने को पूरा करने के लिए अरविंद केजरीवाल के 10 सिद्धांत हैं.

दिल्ली में पिछले 9 सालों और पंजाब में दो सालों के दौरान जनहित में किए गए सारे कामों की विस्तृत जानकारी वीडियो और कंटेंट के माध्यम से वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे कोई भी देख सकेगा। http://aapkaramrajya.com बेसाइट लांच करते हुए ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के रामराज्य की अवधारणा में कोई भेदभाव और छोटा-बड़ा नहीं है, सिर्फ जनता के हित में काम करने का विचार है। आज ‘केजरीवाल के नेतृत्व में ‘‘आप’’ सरकार द्वारा किए जा रहे कामों से पूरी दुनिया सीख रही है.

केजरीवाल ने रामराज्य के सपनों को सच करके देश-दुनिया में एक उदाहरण पेश किया- संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री आतिशी व सौरभ भारद्वाज और वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह ने पार्टी मुख्यालय में ‘‘आप’का रामराज्य’’ वेबसाइट को लांच किया। संजय सिंह ने देशवासियों को रामनवमी की बधाई देते हुए कहा कि रामनवमी के अवसर पर आम आदमी पार्टी ‘‘आप’का रामराज्य’’ नाम से वेबसाइट शुरू कर रही है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की रामराज्य को लेकर क्या अवधारणा है, वह रामराज्य जिसकी बात प्रभु श्रीराम ने कही और जिसको सच करके मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने दिखाया। वह रामराज्य, जिसके बारे में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बार-बार जिक्र किया कि हम देश में रामराज्य लाना चाहते हैं, जिसमें गैर बराबरी न हो, सबकी सुख-सुविधाओं का ख्याल रखा जाए, बड़े-छोड़े की भावना न हो। अरविंद केजरीवाल ने रामराज्य के सपने को सच करने के लिए दिल्ली में अद्भुत काम करके दिखाया है और पूरे देश व दुनिया में एक उदाहरण पेश किया है। यह पहली रामनवमी है, जब अरविंद केजरीवाल हम लोगों के साथ नहीं हैं। वो जेल में हैं और जेल से अपने संदेश भेजते रहते हैं। दिल्ली और देश के लोगों के बारे में चिंता करते रहते हैं कि उनके लिए क्या करना चाहिए? इस बारे में पत्र और अपने संदेश से हम लोगों को सूचित करते रहते हैं।

केजरीवाल जैसे जनहित के काम मोदी जी नहीं कर सकते, इसलिए झूठे केस में जेल भेज दिए- संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के विरुद्ध निराधार बेबुनियाद मामले बनाए गए, जिनका कोई सिर-पैर नहीं है। झूठे बयानों के आधार पर बनाए गए और इसके पीछे प्रधानमंत्री के मन में अरविंद केजरीवाल के प्रति दुर्भावना और बदले की भावना है। साथ ही प्रधानमंत्री को पता है कि अरविंद केजरीवाल शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, लोगों की दुश्वारियों को कम करने, महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा और एक हजार रुपए आर्थिक सहायता देने के जो काम कर रहे हैं, वह काम प्रधानमंत्री नहीं कर सकते हैं। इसलिए अरविंद केजरीवाल को जेल में डाल दिया गया। अरविंद केजरीवाल को जेल भेजने के पीछे प्रमुख कारण उनका जनता को सहूलित देने वाले बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं की बस यात्रा व एक हजार रुपए, बुजुर्गों की तीर्थयात्रा समेत अन्य काम हैं। केजरीवाल के इन कामों की बदौलत न सिर्फ दिल्ली में तीन बार लगातार हमारी सरकार बनी, बल्कि पंजाब में भी प्रचंड बहुमत से आम आदमी पार्टी की सरकार बनी। दिल्ली में केजरीवाल की सरकार 9 सालों में और पंजाब में भगवंत मान की सरकार ने दो सालों में ऐसे काम करके दिखाए, जिसका उदाहरण पूरी दुनिया के देश दे रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति भारत आती हैं, तो केजरीवाल के बनाए सरकारी स्कूल देखने जाती हैं। पहले लोग कहते थे कि अमेरिका से सीखो, लेकिन केजरीवाल ने काम का ऐसा मॉडल दिया कि अमेरिका वाले कहते हैं कि केजरीवाल से सीखो कि कैसे मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल बनते हैं।

केजरीवाल का अर्थशास़्त्र कहता है कि जनता का पैसा जनता पर खर्च करो, लेकिन मोदी जी का अर्थशास्त्र कहता है कि जनता का पैसा अपने चंद दोस्तों पर खर्च करो- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि कोई सरकार अपने नागरिकों को फ्री बिजली भी दे सकती है। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री बिजली-पानी, बस यात्रा, एक हजार रुपए देने, फरिश्ते योजना लागू करने के बाद भी मुनाफे का बजट दिया। अभी दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में मुनाफे का बजट पेश किया था। पूरे देश में दिल्ली एकमात्र राज्य है, जो इतने सारे काम करने के बावजूद मुनाफे का बजट देता है। अरविंद केजरीवाल का अर्थशास़्त्र कहता है कि जनता का पैसा जनता पर खर्च करो, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी का अर्थशास्त्र कहता है कि जनता का पैसा अपने चंद दोस्तों पर खर्च करो। रामराज्य को लेकर आम आदमी पार्टी की जो कल्पना है, उसे जमीन पर पूरा करके दिखाए हैं और इसके लिए पार्टी पूरी तरह से संकल्प बद्ध है। दिल्ली और देश के लोगों से अपील है कि हमारी वेबसाइट पर जाकर आम आदमी पार्टी की रामराज्य की कल्पना को जरूरत देंखे। वेबसाइट पर आप देख पाएंगे कि दिल्ली और पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार ने रामराज्य की कल्पना के अनुरुप हमने क्या-क्या काम किया है। हमारे काम को जानें-समझे और फिर आम आदमी पार्टी के साथ जुड़ें।

केंद्र सरकार ने हमेशा दिल्ली का काम रोकने का प्रयास किया, फिर भी केजरीवाल अपने वादे को पूरा करने में लगे हैं- आतिशी

‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि रामचरित मानस में कहा गया है कि रघुकुल रीति सदा चली आई, प्राण जाये पर वचन न जाई। इसी से प्रेरणा लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली और पंजाब के लोगों से किए वादे को पूरा करने के लिए लगे हुए है। भगवान श्रीराम को भी रामराज्य को यथार्थ रूप देने में संघर्ष करना पड़ा था। भगवान राम 14 साल वनवास में रहे, लेकिन अपना वचन नहीं तोड़ा। उसी तरह अरविंद केजरीवाल को अपना वचन पूरा करने में बहुत संघर्ष करना पड़ा है। चाहे केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली की चुनी हुई सरकार के काम रोकने के प्रयास रहे हों या फिर क़ानून बनाकर दिल्ली की चुनी हुई सरकार की ताक़त छीनने के प्रयास रहे हो। आज अरविंद केजरीवाल को जिस झूठे केस में गिरफ़्तार किया गया है, यह इस संघर्ष की पराकाष्ठा है। इस संघर्ष की घड़ी में भी केजरीवाल ने जेल में यही सोचते हैं कि कैसे दिल्ली और पंजाब के लोगों से किए गए वादों को पूरा किया जाए। जेल से अरविंद केजरीवाल के भेजे गए संदेश में हमेशा दिल्ली में पानी, बिजली, स्कूल, अस्पताल की व्यवस्था ठीक है या नहीं, इसी की चिंता होती है। अरविंद केजरीवाल सिर्फ दिल्ली के मुख्यमंत्री नहीं है, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों को अपना परिवार मानते है। उन्होंने एक परिवार की तरह दिल्ली सरकार को पिछले 9 सालों से चलाया है।

देशवासियों को वेबसाइट पर जाकर जानना चाहिए कि अगर वो केजरीवाल जैसे नेता को वोट देते हैं तो कैसे उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव आ सकता है- आतिशी

आतिशी ने कहा कि हम दिल्ली-पंजाब में रामराज्य को कैसे यथार्थ रूप दे रहे हैं, उसका जिक्र ‘‘आप’का रामराज्य’’ वेबसाइट पर किया गया है। इस वेबसाइट के जरिए दिल्ली-पंजाब में शहीदों के सम्मान, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी के क्षेत्र में हो रहे काम को पूरे देश में पहुंचा रहे हैं। हम चाहते हैं कि पूरे देश के लोग देख पाएं कि वो अगर सही जगह वोट देते हैं, एक ईमानदार पार्टी को वोट देते हैं, अरविंद केजरीवाल जैसे नेता को वोट देते हैं तो उनकी ज़िंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आता है। मुझे पूरा भरोसा है कि न सिर्फ़ दिल्ली और पंजाब, बल्कि पूरे देश के लोग ‘‘आप’का रामराज्य’’ वेबसाइट के माध्यम से अरविंद केजरीवाल के कामों को देखेंगे, समझेंगे और समर्थन देंगे।

अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि दिल्ली-पंजाब के साथ-साथ पूरे देश में रामराज्य स्थापित हो- सौरभ भारद्वाज

‘‘आप’’ वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हिन्दुस्तान में रामराज्य में एक मॉडल स्टेट की कल्पना में दो बातें कही जाती है। एक वो रामराज्य है, जो महात्मा गांधी जी ने सोचा और दूसरा गोड्से का रामराज्य है। रामराज्य का मतलब एक मॉडल, एक कल्याकारी राज्य है, जिसमें लोगों को कोई कष्ट न हो, यह सरकार की जिम्मेदारी है। गोस्वामी तुलसी दास ने रामायण में बताया है कि भगवान राम वनवास के बाद जब रावण वध के बाद अयोध्या लौटे तो रामराज्य की एक मॉडल स्टेट की स्थापना की। तुलसीदास ने मॉडल स्टेट का वर्णन करते हुए कई चौपाइयां कहीं हैं। उन्होंने कहा था कि रामराज्य में न कोई शारीरिक कष्ट थे, न प्राकृतिक कष्ट थे, सब लोगों के बीच में आपसी प्यार, सद्भावना और भाईचारा था। सभी लोग अपने-अपने धर्म का पालन करते थे। अरिवंद केजरीवाल भी दिल्ली और पंजाब में उसी रामराज्य की बात करते हैं। आम आदमी पार्टी द्वारा लांच की जा रही वेबसाइट में सैकड़ों वीडियोज उस रामराज्य की गवाह हैं, जिसकी परिकल्पना की गई थी। अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि दिल्ली-पंजाब के साथ-साथ पूरे देश में रामराज्य स्थापित हो।

‘‘आप’’ के जन्म के बाद से ही हमें झूठे केस करके प्रताड़ित किया जा रहा है, फिर भी केजरीवाल काम करने से पीछे नहीं हटे- जस्मीन शाह

इस दौरान वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का केवल एक ही गुनाह है कि हम केवल काम की राजनीति पर अड़े हुए हैं। जब से आम आदमी पार्टी का जन्म हुआ है, तब से लेकर आज तक एक के बाद एक फर्जी मुकदमें करके हमें प्रताड़ित किया जा रहा है। इसके बाद भी हम काम करने से पीछे नहीं हटे। कई बार अरविंद केजरीवाल ने खुद विधानसभा के अंदर और बाहर बताया है कि कैसे रामराज्य के आदर्श से हमने प्रेरणा ली है। रामराज्य की परिकल्पना एक बहुत बड़ी अवधारणा है। हम उससे प्रेरणा लेकर उस दिशा में काम कर सकते हैं और हमने काम करके दिखाया है। इसलिए आज भाजपा को यह सबसे बड़ा दुख है कि एक तरफ भाजपा भ्रष्टाचार पर भ्रष्टाचार करती जा रही है और दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी केवल काम करती जा रही है। लोकसभा चुनाव में हम केवल अरविंद केजरीवाल के काम के नाम पर जनता से वोट मांगेंगे।

‘आप’का रामराज्य वेबसाइट के बारे में

आम आदमी पार्टी द्वारा लांच वेबसाइट का नाम http://aapkaramrajya.com है। इसमें अरविंद केजरीवाल द्वारा रामराज्य की परिकल्पना के 10 सिद्धांत हैं। वेबसाइट के अंदर के पेज पर दिल्ली, पंजाब, गोवा और गुजरात में आम आदमी पार्टी के विधायकों का जिक्र है। साथ ही दिल्ली और पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार का वर्णन है। सरकार और विधायकों द्वारा किए जा रहे कामों का जिक्र किया गया है। इसके अगले पेज पर ‘‘आप’’ सरकार की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में बताया गया है। इसमें आंकड़े भी हैं। इसके बाद लोगों में चर्चित कामों की वीडियो है, जिसे देखकर समझा जा सकता है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने क्या-क्या काम किया है। इसके बाद दिल्ली-पंजाब का अलग-अलग पेज भी है। इसके अंदर तीन फिल्टर हैं, जिसमें वीडियो के जरिए सरकार के काम को देख सकते हैं। वेबसाइट में किसी नेताओं की राजनीतिक बयानबाजी नहीं है, बल्कि जनता ने जमीन पर रामराज्य का जो अनुभव किया है, उसकी वीडियो हैं। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, महिला सशक्तिकरण आदि के बारे में जानकारी दी गई है। सभी सेक्टरों के बारे में अलग-अलग जानकारी दी गई है। मसलन, शिक्षा सेक्टर में छात्रों को क्या लाभ मिला, उसके बारे में अभिभावकों और छात्रों की वीडियो है।