पूर्वी दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में वन महोत्सव का किया गया आयोजन

Spread the love

नई दिल्ली : दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा पूर्वी दिल्ली लोकसभा के उत्सव ग्राउंड ,पटपड़गंज से पांचवे वन महोत्सव की शुरूआत की गई . कार्यक्रम के दौरान वन एवं हरित क्षेत्र में प्रति रुचि रखने वाले सभी लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए ट्रेनिंग पोर्टल https://training.eforest.delhi.gov.in लॉन्च किया गया.

दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत पौधरोपण करके की गई। उसके बाद उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार बनने के बाद से लगातार प्रदूषण में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर ) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है.

दिल्ली के प्रदूषण स्तर में पिछले 8 सालों में लगभग 30 प्रतिशत से ज़्यादा की कमी देखी गई है। दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसदी था, वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। केजरीवाल सरकार के दूसरे कार्यकाल यानी साल 2020 से जबसे हमारी सरकार बनी है तबसे 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं। इस वर्ष भी हमारी सरकार ने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे 21 विभागों की एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जाएगा। इसके अलावा लगभग 50 लाख पौधे एनडीएमसी लगाएगी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष केजरीवाल सरकार द्वारा ग्रीन एक्शन प्लान के तहत राज्य में वृक्षारोपण अभियान चलाया जाता है। इस वर्ष समर एक्शन प्लान के बिन्दुओं में शामिल वृक्षारोपण महाअभियान को गति देने के लिए 9 जुलाई को आईएआरआई पूसा से वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पांचवें वन महोत्सव कार्यक्रम को उत्सव ग्राउंड, पटपड़गंज में किया जा रहा है। हमारी सरकार दिल्ली के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण और पौधा वितरण के ज़रिये वन महोत्सव को पूरी दिल्ली के साथ मिलकर मना रही है। इस नेक पहल में सरकार का साथ देने के लिए प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से विभिन्न स्कूलों के बच्चे और अध्यापक भी मौजूद हैं।

पर्यावरण की शपथ ग्रहण करवाई

पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने उपस्थित सभी लोगों को पर्यावरण की महत्ता समझाते हुए शपथ ग्रहण करवाई। अपील करते हुए कहा की राज्य को हरा भरा रखने के लिए ज़्यादा से पौधे लगाएं। क्योंकि भविष्य में क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आज ज़रूरी है की पर्यावरण के साथ संतुलन बनाया जाए। इस कार्यक्रम में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के विधायक कुलदीप कुमार, एसके बग्गा, प्रवीण कुमार ,पूर्व विधायक नितिन त्यागी और तीर्थ यात्रा विकास समिति के चैयरमेन कमल बंसल, पर्यावरण मित्र, आरडब्लूए के सदस्य और विभिन्न स्कूलों के ईको क्लब के बच्चों और शिक्षकों ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई।