ट्रेन से MCD करेगा एंटी लार्वा दवा का छिड़काव, मेयर ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ‘मॉसक्विटो टर्मिनेटर ट्रेन’ को रवाना किया

Spread the love

नई दिल्ली : दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ‘मॉसक्विटो टर्मिनेटर ट्रेन’ को रवाना किया। दिल्ली नगर निगम की ओर से ट्रेन में पावर स्प्रेयर युक्त ट्रक रवाना किए गए हैं। इसके जरिए दिल्ली और उसके आस-पास रेल पटरी के दोनों ओर 50-60 मीटर क्षेत्र में एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव किया जाएगा। एमसीडी ने बड़ी मात्रा में छिड़काव करने के लिए पावर स्प्रेयर ट्रक और छिड़काव के लिए दवा दी है। इसके जरिए चिकनगुनिया और डेंगू पर नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है।

इस अवसर पर मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली नगर निगम और उत्तर रेलवे के संयुक्त प्रयास से रेल पटरियों के निकट मच्छरों पर काबू पाने के लिए दवाई का छिड़काव किया जायेगा। इस एहतियाती कदम से हजारों लोगों को डेंगू और चिकनगुनिया समेत मच्छर जनित रोगों से बचाया जा सकेगा। इससे न केवल लार्वा खत्म होगा बल्कि मच्छरों का सफाया भी होगा। रेल पटरियों के आस-पास अक्सर पानी जमा रहता है, जिनमें लार्वा उत्पन्न होने की आशंका बनी रहती है। दिल्ली नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराये गए ट्रक पर विशाल पावर स्प्रेयर को रेलवे के एक वेगन डीबीकेएम पर रखा गया है। जिसकी सतह नीची और उस पर आसानी से ट्रक रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम को रेलवे ट्रेक के आसपास के क्षेत्रों में छिड़काव करने में दिक्कत होती थी। ऐसे में रेल की मदद से ट्रैक के आसपास के क्षेत्र में दवाई का छिड़काव किया जाएगा। दिल्ली में इस बार स्थिति सामान्य नहीं है। बारिश ने कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बार ट्रेन के माध्यम से दवाई का छिड़काव करेंगे, इससे वेक्टर बोर्न डिजीज के नियंत्रण में मदद मिलेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर यह अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान सितंबर तक चलेगा। आम आदमी पार्टी की सरकार वह हर कदम उठाएगी, जिससे दिल्ली की जनता को राहत मिल सके।

डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि यह ट्रेन उन स्थानों पर भी कीटनाशक का छिड़काव करेगी, जहां वर्षा के कारण पटरी के दोनों ओर गड्ढों में पानी भर जाता है और मच्छरों के प्रजनन की आशंका बढ़ जाती है। इस प्रयास से निश्चित ही मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि टर्मिनेटर ट्रेन के माध्यम से स्प्रे से लार्वा खत्म करने और मच्छरों को खत्म करने में मदद मिलेगी। यह अभियान रेलवे पटरियों के किनारे मच्छरों के प्रजनन को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोगों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाया जा सकेगा।

अतिरिक्त डीआरएम विक्रम राणा ने कहा कि यह पहल निगम और रेलवे के बीच सहयोग और जनहित की दिशा में एक अनूठा उदाहरण है। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने अपने सामाजिक दायित्व के अंतर्गत जन स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इस रेलवे मार्ग पर कई महत्वपूर्ण और सुपरफास्ट ट्रेन के समय में संशोधन कर इस छिड़काव को कराया जा रहा है। इस दौरान दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुनील भादू, निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लल्लन राम वर्मा सहित निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

इन स्थानों पर किया जाएगा दवाई का छिड़काव

यह ट्रेन अलग-अलग तिथियों में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरु होकर हज़रत निज़ामुद्दीन, लाजपत नगर, सेवा नगर, लोदी कॉलोनी, सफदरजंग, पटेल नगर, किशन गंज, सदर बजार, सराय रोहिल्ला, बरार स्कवायर, इंद्रपूरी, मायापुरी, दयाबस्ती, दिल्ली कैंट, पालम, बेहटा हाज़ीपुर हाल्ट, नोली, दिल्ली शाहदरा से होते हुए वापस नई दिल्ली पहुंचेगी।