दिल्ली नगर निगम नेरेलवे के साथ चलाया विशेष अभियान,रेलवे पटरियों के आसपास जमा 9106 मीट्रिक टन कचरे को किया साफ

Spread the love

नई दिल्ली : रेलवे लाइनों के आसपास सफाई सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली नगर निगम उत्तरी रेलवे के साथ मिलकर विशेष सफाई अभियान चला रहा है.

इसके तहत मिशन मोड में रेलवे ट्रैक के दोनों ओर पड़े कूड़े को उठाया जा रहा है और वैज्ञानिक ढंग से निस्तारित किया जा रहा है। जून 2023 में दिल्ली नगर निगम और रेलवे के संयुक्त निरीक्षण में दिल्ली में 105 किमी रेलवे ट्रैक पर कूड़े की मात्रा 31989 मीट्रिक टन आंकी गई थी। 15 नवंबर 2023 तक 9106 मीट्रिक टन कूड़ा साफ किया जा चुका है। रेलवे ट्रैक के किनारे पड़े अपशिष्ठ को हटाने के लिए दिल्ली नगर निगम ने रेलवे के समन्वय से एक विस्तृत रोडमैप तैयार किया है। इस रोड मैप के अनुसार, शेष बचे 22883 मीट्रिक टन कूड़े को 31 मार्च 2024 तक साफ कर लिया जाएगा।

दिल्ली नगर निगम के मध्य क्षेत्र द्वारा हज़रत निजामुद्दीन से लोधी कॉलोनी स्टेशन, लोधी कॉलोनी स्टेशन से ओखला स्टेशन, ओखला स्टेशन से बदरपुर बॉर्डर स्टेशन और निज़ामुद्दीन स्टेशन से जनता कैंप स्टेशन तक रेलवे लाइन के दोनो ओर से कूड़ा उठाने का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है। इस कार्य को 31 जनवरी 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।

वहीं, नज़फगढ़ जोन द्वारा बिजवासन से सागरपुर फ्लाइओवर तक रेलवे लाइन के पास पड़े कूड़े को उठाया जा रहा है और एक दो दिन के भीतर इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में शाहदरा रेलवे स्टेशन से सबोली हॉल्ट तक का कूड़ा उठाने का कार्य अगले महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। रोहिणी क्षेत्र में पीरागढ़ी से नांगलोई और सिविल लाइन जोन में आजादपुर से नरेला रेलवे लाइन के पास से कूड़ा उठाने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है।

केशव पुरम जोन में रेलवे लाइन के पास से कूड़ा उठाने का कार्य 31 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, करोल बाग जोन में सराय रोहिला से पटेल नगर, जखीरा मंडी से पटेल नगर और पटेल नगर से कीर्ति नगर कीर्ति नगर से नारायणा रेलवे लाइन के दोनों ओर से कूड़ा उठाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और इस कार्य को 31 मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। नरेला जोन में किराड़ी फाटक से मुंडका फाटक और होलंबी खुर्द से नरेला स्टेशन के बीच से कूड़ा उठाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सिटी एसपी जोन में पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से सदर बाजार स्टेशन और पुरानी दिल्ली से सराय रोहिल्ला के बीच से कूड़ा उठाने का कार्य अगले महीने तक पूरा कर लिया जाएगा।

सफ़ाई कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरण

दिल्ली नगर निगम सफाई के साथ-साथ अपने सफाई कर्मियों की सुरक्षा व स्वास्थ्य को लेकर भी सर्तक है। निगम द्वारा साफ-सफाई का अधिकतम कार्य मशीनीकृत तौर पर किया जा रहा है। सफाई कर्मियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न सामानों की खरीद का रोड मैप तैयार किया गया है। इस दिशा में कार्य करते हुए एमसीडी 250 ऑक्सीजन सिलेंडर, 750 सेफ्टी बेल्ट, 750 सेफ्टी आई गियर, 2250 हेलमेट और 750 टॉर्च खरीद चुकी है। इसके साथ ही, 4450 दस्ताने, 3338 गम बूट और 750 फुल-बॉडी सूट की खरीद प्रक्रियाधीन है और जल्द ही पूरी हो जाएगी।