केजरीवाल सरकार द्वारा तैयार सभी घाटों पर भव्यता से होगा छठ महापर्व का आयोजन,राजस्व मंत्री आतिशी ने अंतिम दौर में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया

Spread the love

नई दिल्ली : दिल्ली में सभी पूर्वांचली आस्था के महापर्व छठ को भव्यता के साथ मना सके इसके लिए केजरीवाल सरकार ने शहर भर में 1000 से ज्यादा घाटों का निर्माण करवाया है. छठ घाटों पर तैयारियों की समीक्षा करने के केजरीवाल सरकार के सभी विधायक ग्राउंड जीरो पर मौजूद है.इसी श्रृंखला में राजस्व मंत्री आतिशी ने शनिवार को मयूर विहार फेज-3 स्थित छठ घाट का दौरा कर अंतिम दौर में चल रही तैयारियों का जायज़ा लिया।

इस मौक़े पर राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली में छठ महापर्व की तैयारियों में न रहे कोई कमी, इस दिशा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के निर्देश पर सभी विधायक और विभाग ग्राउंड जीरो पर मौजूद है।

उन्होंने कहा कि, छठ का चार दिन का त्यौहार कल से शुरू हो गया है। छठ दिल्ली वालों के लिए और पूर्वांचली भाइयों-बहनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण त्यौहार है। इसलिए अरविंद केजरीवाल जी की सरकार छठ पर बहुत भव्य आयोजन करती है। सरकार द्वारा शहर भर में मोहल्लों में छठ घाटों का इंतज़ाम किया जाता है, कृत्रिम घाट बनाए जाते है. उन्होंने कहा कि ज़्यादातर घाटों पर काम लगभग पूरा हो चुका है और बचा हुआ काम कल सुबह तक पूरा हो जाएगा। कल शाम श्रद्धालु यहाँ भव्यता से छठी मइयाँ की उपासना कर सकेंगे।

राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वांचली लोग रहते है और सामाजिक आर्थिक तथा सांस्कृतिक रूप से दिल्ली की तरक़्क़ी में अपना योगदान देते है। छठ सभी पूर्वांचली भाई-बहनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है. ऐसे में अपनी तैयारियों के साथ हमारा प्रयास है कि हम घाटों को श्रद्धालुओं के द्वार तक पहुँचाने का काम करे।

उन्होंने साझा किया कि पूरी दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा 1000 से ज़्यादा घाट तैयार किए गए है ताकि दिल्ली में किसी भी व्यक्ति को छठ का त्यौहार मनाने के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े। इस घाटों पर तालाब बनाने से लेकर यहाँ टेंट, लाइट्स, साफ़-सफ़ाई, सुरक्षा आदि सभी चीजों का इंतज़ाम दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है.

साथ ही बहुत से घाटों पर मैथली-भोजपुरी अकादमी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। हमारा प्रयास है कि दिल्ली के हमारे पूर्वांचली भाई-बहन ख़ुशी, सुकून और उल्लास के साथ आस्था के महापर्व छठ को मना सके.

निरीक्षण के दौरान राजस्व मंत्री ने ज़िला प्रशासन और पुलिस को निर्देश दिये कि सभी घाटों पर सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए जाए ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

मयूर विहार फेज-3 स्थित डीडीए ग्राउंड में केजरीवाल सरकार ने 8 कृत्रिम तालाब का निर्माण करवाया, हज़ारों श्रद्धालु एक साथ कर सकेंगे पूजा

बता दें कि मयूर विहार फेज-3 स्थित डीडीए ग्राउंड में केजरीवाल सरकार द्वारा 8 कृत्रिम तालाब का निर्माण करवाया गया है। जहां कई हज़ार श्रद्धालु एक साथ पूजा कर सकेंगे। इस घाट पर ज़्यादातर तैयारियाँ पूरी हो चुकी है.