मेयर शैली ओबरॉय ने शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के विज्ञान मेले में की शिरकत, शिक्षकों को किया सम्मानित

Spread the love

नई दिल्ली : दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के मयूर विहार फेज 2 निगम प्रतिभा विद्यालय में आयोजित विज्ञान मेले में शिरकत की. यहां पर मेयर ने डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल के‌ साथ शिक्षकों को सम्मानित किया. तीन दिवसीय विज्ञान मेले के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मेयर ने वैज्ञानिक ज्ञान और रचनात्मकता के लिए सभी शिक्षकों एवं छात्रों के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि विज्ञान मेला विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी में अभिरूचि पैदा करने में और प्रतिभा प्रदर्शित करने के अवसर प्रदान करता है.

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि वे स्वयं शिक्षा क्षेत्र से संबंधित रहीं है। ऐसे में ऐसे शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम हमेशा रोमांचित करते है। आम आदमी पार्टी की सरकार की प्राथमिकता हमेशा से ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा रही है और आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट मॉडल देंगे। इस दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे है। दिल्ली नगर निगम के स्कूलों के प्रधानचार्यों को आईआईएम में ट्रेनिंग के लिए भेजा जा रहा है और आने वाले समय में शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए विदेशों में भी भेजेंगे ताकि वहां के बेहतर शिक्षा मॉडल का निगम विद्यालयों पर लागू किया जा सके.

उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली नगर निगम के स्कूलों के लिए लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम लागू किया है जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले 146 निगम स्कूलों के प्रधानचार्यों को शामिल किया है जो शिक्षा में बेहतरी के लिए कार्य करेंगे। स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने के लिए दिल्ली नगर निगम निरंतर प्रयासरत है। स्कूलों की बिल्डिंग को बेहतर बनाने के लिए कार्य किये जा रहे है। डॉ. शैली ने बताया कि इस साल दिसंबर तक नये 5 स्कूलों के शिलान्यास किये जायेंगे।

डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इक़बाल ने सभी शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि यह टीचर्स के ही प्रयास हैं कि इतना उम्दा कार्यक्रम आयोजित किया जा सका है। आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में दिल्ली नगर निगम शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है। आम आदमी पार्टी की सरकार शिक्षा पर बहुत जोर दे रही है क्योंकि उनका मानना है कि शिक्षा ही वह माध्यम है जिससे दुनिया को बदला जा सकता है। देश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाया जा सकता है।

वैज्ञानिक विषयों पर मॉडल प्रस्तुत किए

प्रदर्शनी में शाहदरा दक्षिणी जोन के स्कूलों ने विभिन्न वैज्ञानिक विषयों पर मॉडल प्रस्तुत किए। छात्रों ने सामाजिक संदेश देते सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने अपने वैज्ञानिक ज्ञान और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर स्थानीय पार्षद देवेंद्र कुमार, निगम पार्षद श्वेता निगम, अतिरिक्त आयुक्त विकास त्रिपाठी, शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के उपायुक्त अंशुल सिरोही सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।