केजरीवाल ने रेहड़ी-पटरी वालों को दी बड़ी खुशखबरी, दुकान लगाने के लिए एमसीडी देगी जगह, सीएम केजरीवाल का एलान

Spread the love

नई दिल्ली :-दिल्ली नगर निगम ( MCD )की ‘‘आप’’ सरकार ने रेहड़ी पटरी वालों को इज्जत के साथ अपना काम करने के लिए बड़ा फैसला किया है। एमसीडी अब इनका सर्वे कराएगी और दुकान लगाने के लिए जगह देगी। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों को यह खुशखबरी देते हुए बताया कि पूरी दिल्ली में सभी रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वालों का सर्वे कराया जाएगा और उनको दुकान लगाने के लिए अच्छी व्यवस्था की जाएगी। ये लोग भी हमारे भाई-बहन हैं और उनको अच्छी व्यवस्था देना हमारी जिम्मेदारी है, ताकि वो लोग भी इज्जत के साथ अपना काम कर सकें। इस सर्वे के बाद ये लोग बिना किसी परेशानी के अपनी दुकान लगा सकेंगे। इसके बाद पुलिस, कमेटी या अफसर उनको परेशान नहीं कर सकेंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ( arvind kejriwal ) ने एक वीडियो जारी कर कहा कि जब से दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, हम एक के बाद एक बड़े निर्णय ले रहे हैं। निगम की ‘‘आप’’ सरकार ने अब तक कई बड़े निर्णय लिए हैं और बहुत सारे काम किए हैं। अब निगम की ‘‘आप’’ सरकार ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वाले सभी भाई-बहनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हम समझते हैं कि सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी लगाकर काम करना कितना मुश्किल होता है। रेहड़ी पटरी वालों को कभी पुलिस परेशान करती है, कभी कमिटी तो कभी अफसर आकर परेशान करते हैं। हम चाहते हैं कि आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिले और इज्जत की जिंदगी मिले। रेहड़ी पटरी वाले भी इज्जत के साथ अपना काम कर सकें और अपनी दुकान लगा सकें।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले भी हमारे भाई-बहन हैं और वो बेहद गरीब परिवार से आते हैं। वो अपने घर का खर्चा चलाने के लिए छोटे-मोटे काम करने के लिए मजबूर हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को भी अच्छी व्यवस्था दें ताकि वो भी अपने परिवार को भरण पोषण अच्छे से कर सकें और इज्जत के साथ अपना काम-धंधा कर सकें।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि सभी रेहड़ी-पटरी की दुकानों का एक सर्वे कराया जाएगा। जहां पर रेहडी पटरी की दुकानें हैं, उनका सर्वे होगा कि कितने दुकानदार किस एरिया में हैं, कौन कहां बैठता है, किस-किस तरह की दुकानें लगती हैं। इसके बाद उनके लिए सम्मान जनक अपनी दुकान लगाने का इंतजाम करेंगे। इस सर्वे मे कुछ महीने लगेंगे। फिर वो अपनी दुकान बिना किसी परेशानी के लगा सकेंगे और उनसे कोई रिश्वत नहीं मांग सकेगा। साथ ही, पुलिस वाला, कमेटी वाला और अफसर उनको परेशान नहीं कर सकेगा।

उन्हांेने कहा कि ऐसी व्यवस्था करेंगे कि आसपास की बाकी दुकान वालों को भी कोई परेशानी नहीं होगी, सफाई का भी ध्यान रखा जाएगा और तरकीब से सबको इस तरह बैठाया जाएगा, ताकि किसी को भी कोई परेशानी नहीं होगी। रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले सब लोग हमारे अपने भाई बहन हैं। उनका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी हैं। सब्जी से लेकर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी- छोटी सारी चीजे हम रेहड़ी पटरी वालों से लेकर आते हैं। हम उनके लिए और आम पब्लिक के लिए भी सहूलियत के हिसाब से अच्छी व्यवस्था बनाएंगे