गौतम गंभीर के करीबी भाजपा नेताओं ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा

Spread the love

नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद उनके करीबी भाजपा नेताओं का भी पार्टी से मोहभंग होरहा है, गौतम गंभीर के करीब रहे पूर्वी दिल्ली के कई भाजपा नेताओं ने पार्टी छोड़कर सोमवार को आम आदमी पार्टी जॉइन कर लिया है.

‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने पार्टी मुख्यालय में दिल्ली भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक बंसल, एससी मोर्चा के प्रदेश मंत्री सुरेंद्र कुमार चौहान और मयूर विहार जिला उपाध्यक्ष रौशन चंद समेत अन्य को पटका व टोपी पहना कर पार्टी में शामिल किया.

ये सभी लोग पूर्वी दिल्ली में रहते हैं और जनता के बीच अच्छी पकड़ रखते हैं और गौतम गंभीर के करीबी बताए जाते है.

पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद आम आदमी पार्टी ने तैयारियां तेज कर दी है. दिल्ली में हमारे लोकसभा प्रत्यशियों ने अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क बढ़ा दिया है। पार्टी आगे की रणनीति अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से बना रही है। खासतौर से दिल्ली में इस बार इंडिया गठबंधन की जीत की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के अधिकारों पर भारतीय जनता पार्टी लगातार कुठाराघात कर रही है और मतदाताओं के अधिकारों को कानून बनाकर छीन लिया गया है। इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार काम कर रही है। मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल की नीतियों और विकास कार्यों से प्रभावित होकर आम आदमी पार्टी का कारवां लगातार बढ़ रहा है और अलग-अलग सामाजिक, राजनीतिक संगठनों के महत्वपूर्ण साथी पार्टी के साथ जुड़ रहे हैं। इसी कड़ी में बीजेपी के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों में रहे युवा आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने सामान्य सीट पूर्वी दिल्ली लोकसभा से दलित समाज से आने वाले कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार को टिकट दिया है। इन लोगों ने दलित परिवार में पैदा हुए बेटे और “आप” के पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी कुलदीप कुमार को देखते हुए पार्टी में शामिल होने का फैसला किया है।

‘‘आप’’ दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि खासतौर से पूर्वी दिल्ली में बीजेपी को मंथन करने के बाद एक भी ऐसा नेता नहीं मिला, जिसे वो अपना उम्मीदवार बना सके। क्योंकि पूर्वी दिल्ली से कोई चुनाव लड़ने को तैयार नहीं था। इसलिए बीजेपी को उत्तर-पूर्वी लोकसभा क्षेत्र से आयात करके एक पार्षद को यहां उम्मीदवार बनाना पड़ा। जिस तरह से युवाओं का “आप” के पूर्वी दिल्ली से लोकसभा प्रत्याशी कुलदीप कुमार के समर्थन में आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने का सिलसिला शुरू हुआ है, वह कारवां आगे और बढ़ेगा। सभी लोग मिलकर के पूर्वी दिल्ली को एक ऐसा सांसद देने में सफल होंगे, जो जमीन से जुड़कर के लोगों के लिए काम करेगा और दिल्ली के अधिकारों की रक्षा के लिए आवाज उठाएगा। उन्हांेने कहा कि तानाशाही रवैये और दिल्लीवालों के किए जा रहे दोहरा मापदंड के कारण बीजेपी को छोड़कर लोग कुलदीप कुमार के समर्थन में आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर रहे हैं।

इस दौरान पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने कहा कि बेहद खुशी की बात है कि बीजेपी में महत्वपूर्ण पदों पर रहे नेता आज आम आदमी पार्टी में शामिल हो रहे हैं। आज ऐसा क्या हो गया कि लोग बीजेपी छोड़कर जा रहे हैं। इसका कारण है कि बीजेपी झूठ और फरेब की राजनीति करती है और पूर्वी दिल्ली के लोगों के साथ पिछले 10 साल से धोखा करने का काम किया है। बीजेपी हर बार ऐसे उम्मीदवार लाती है, जो कभी लोगों के सुख-दुख में साथ खड़े नहीं होते हैं। बस आते हैं, जीतते हैं और भाग जाते हैं। पहले महेश गिरि आए। फिर गौतम गंभीर आए। ये दोनों ही जनता के संपर्क में नहीं रहे। अच्छे लोग कभी बीजेपी में रह नहीं सकते हैं। अब पूर्वी दिल्ली के जितने भी अच्छे लोग हैं, वो सब साथ आकर बीजेपी को सबक सिखाएंगे।

त्रिलोकपुरी से विधायक रोहित मेहरौलिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी का काफिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में क्रांतिकारी बदलाव करके दिखाए हैं और एक नई राजनीति शुरूआत की है। उन्होंने दिल्ली के गली-मोहल्लों तक लोगों को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने का काम किया है। खासतौर से दलित और वंचित वर्ग को मान-सम्मान देने का काम अरविंद केजरीवाल ने किया है। उनके इन्हीं कामों को देखकर अलग-अलग पार्टियों के लोग बड़ी संख्या में आम आदमी पार्टी परिवार में जुड़ रहे हैं। दलित और वाल्मिकी समाज से आने वाले कुलदीप कुमार को पूर्वी दिल्ली की सामान्य लोकसभा सीट से टिकट देकर, जो सम्मान अरविंद केजरीवाल ने दिया है। उससे प्रभावित होकर बीजेपी के दलित समाज के नेता आम आदमी पार्टी से जुड़ रहे हैं।

इस दौरान पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के मयूर विहार फेस एक निवासी दीपक बंसल ने आम आदमी पार्टी में शामिल होने पर ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास पुरुष अरविंद केजरीवाल की विकास की नीतियों से प्रभावित होकर आम आदमी पार्टी परिवार में सम्मिलित हो रहा हूं। जिस प्रकार से आम आदमी पार्टी दिल्ली के विकास कार्यों को लेकर लगातार काम कर रही है। जिस प्रकार से महिला सशक्तिकरण को लेकर काम हो रहा है। आम आदमी पार्टी ने हाल ही में महिलाओं के लिए एक हजार रुपये देने की घोषणा की है। इन सब बातों दिल्ली के लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं। युवाओं की शान कुलदीप कुमार अपने कोंडली विधानसभा के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। मनीष सिसोदिया ने जिस तरह से दिल्ली में शिक्षा की क्रांति लाई। पहले और आज के सरकारी स्कूलों की पढ़ाई में जमीन-आसमान का अंतर है। इन सबने मुझे काफी प्रभावित किया है।

बता दें कि दीपक बंसल दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहे हैं। इसके साथ ही सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं। यह डीयू छात्र संघ में साल 2011-12 में सह सचिव रहे हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री रहे हैं और वर्तमान में दिल्ली बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष थे।

वहीं, भाजपा को छोड़कर “आप” में शामिल हुए सुरेंद्र कुमार चौहान ने कहा कि आम आदमी पार्टी से जुड़कर ऐसा लग रहा है कि जैसे आज मैं आजाद हुआ हूं। अरविंद केजरीवाल की योजनाओं, कामों से प्रभावित होकर आज में आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर रहा हूं। बीजेपी कहती है कि हम पंक्ति के आखिर में खड़े हुए व्यक्ति की चिंता करते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, वह केवल बातें हैं। लेकिन दिल्ली के विकास पुरुष अरविंद केजरीवाल ने वाल्मीकि-दलित समाज से आने वाले कुलदीप कुमार को लोकसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाकर सम्मान देने का जो काम किया है। इससे लगता है कि पंक्ति के आखिर में खड़े व्यक्ति की चिंता हो रही है। हम केजरीवाल की नीतियों को आगे लेकर जाएंगे और जन-जन तक पहुंचाएंगे। आम आदमी पार्टी पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट जीत रही है। कुलदीप कुमार के नेतृत्व में हम बहुत बढ़िया वोटों से चुनाव जीतेंगे। बता दें कि सुरेंद्र कुमार चौहान वर्तमान में दिल्ली बीजेपी के एससी मोर्चा के प्रदेश मंत्री थे। वह साल 2022 के एमसीडी चुनाव में त्रिलोकपुरी वार्ड से बीजेपी के उम्मीदवार थे।

वहीं, “आप” में शामिल रौशन चंद बीजेपी युवा मोर्चा के मयूर विहार जिला उपाध्यक्ष रहे हैं. रौशन चंद शाहदरा बार एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य हैं. जबकि ईश्वर चंद साल 2009-10 के दौरान डीयू के देशबंधु कॉलेज के सचिव रह चुके हैं.एबीवीपी के मंत्री रहे हैं. पूर्वी दिल्ली के एबीवीपी उपाध्यक्ष रहे हैं. बीजेपी युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष रहे हैं. बीजेपी युवा मोर्चा के जिला महामंत्री रहे हैं और सामाजिक कार्यों में भी लगातार सक्रिय रहते हैं.