देश भर में धूमधाम से भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया गया

Spread the love

नई दिल्ली: देश भर में धूम धाम में जगन्नाथ यात्रा निकाली  है. पूर्वी दिल्ली के झिलमिल इलाके में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया गया . रथ यात्रा आयोजन जगन्नाथ मंदिर समिति झिलमिल के सौजन्य से किया गया . जिसमें हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए .

झिलमिल मैं निकाली गई भगवान जन्म जगन्नाथ रथ यात्रा की खास बात यह है कि इस पूरे आयोजन को जगन्नाथपुरी में किए जाने वाले आयोजन की तरह किया गया . यात्रा के लिए रथ को भी जगन्नाथपुरी में ही विशेष प्रकार की लकड़ियों से बनवाई गई थी , रक्त बनाने में तकरीबन 3 महीने का वक्त लगा , जगन्नाथ पुरी से रथ के अलग-अलग हिस्से को बनाकर दिल्ली लाया गया और यहां रथ को तैयार किया गया .

झिलमिल कॉलोनी के जगन्नाथ मंदिर से शुरू हुई रथयात्रा विवेक विहार झिलमिल के अलग-अलग चला इलाके से होकर गुजरी .

मान्यता है कि बरसात के मौसम में भगवान जगन्नाथ स्नान करते हैं , मान्यताएं हैं कि प्रभु जब बरसात के पानी में स्नान करते हैं तो उन्हें बुखार आ जाता है, जिसके बाद वह 15 दिनों तक आराम करते हैं, इस दौरान उनके दर्शन की  होती है , इस दौरान पूजा के विधि में भी बदलाव किया जाता है भगवान जगन्नाथ को सफेद कपड़े पहने जाते हैं और उन  पर सफेद फूल चढ़ाया जाता है . ठीक होने के बाद भगवान जगन्नाथ घूमने के मौसी के यहां जाते है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *