दिल्ली नगर निगम की ‘आप’ सरकार का स्कूल पहली बार टॉप-10 में शामिल 

Spread the love

नई दिल्ली :

दिल्ली नगर निगम की ‘आप’ सरकार का स्कूल पहली बार टॉप-10 में शामिल हुआ है। इस मौके पर मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में परिवर्तन शुरू हो गया है। अब एमसीडी में भी शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है. केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विश्वस्तरीय मॉडल को निगम में लागू किया जा रहा है. एमसीडी के स्कूलों में आने वाले छह माह में बदलाव देखने को मिलेगा.

दिल्ली नगर निगम की ‘आप’ सरकार का स्कूल पहली बार टॉप-10 में शामिल हुआ है। इंग्लैंड के एक संगठन की तरफ से 127 देशों में किए गए सर्वे के बाद एमसीडी के दिलशाद कॉलोनी स्थित नगर निगम प्रतिभा बालिका विद्यालय को ‘कम्यूनिटी कलैबरैशन’ श्रेणी में वर्ल्ड बेस्ट स्कूल चुना गया है। अगले चरण में स्कूल का‌ चयन टॉप तीन में होता है तो 2 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी. 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में परिवर्तन शुरू हो गया है। आम आदमी पार्टी सरकार की ‘शिक्षा’ प्राथमिकता है। दिल्ली सरकार के मॉडल को भी दिल्ली नगर निगम में लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों को लेकर अभिभावकों की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है। बच्चों की पढ़ाई लिखाई में सबसे ज्यादा योगदान अभिभावकों का ही होता है। इस स्कूल के संचालन में 65 फैमिली चैंपियन मदद करते हैं। इन फैमिली चैंपियन के बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते भी हैं। इनकी तरह ही अपने बच्चों की ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए माता-पिता को ध्यान देना होगा.

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विश्वस्तरीय मॉडल को निगम में लागू किया जा रहा है। एमसीडी के स्कूलों में आने वाले छह माह में बदलाव देखने को मिलेगा। स्कूलों की इमारत से लेकर शैक्षणिक स्तर में बदलाव आएगा। वर्तमान में स्कूलों की इमारत, शिक्षक-छात्र अनुपात, सुरक्षा कर्मी नहीं है। इसको ठीक किया जाएगा। नगर निगम के अन्य स्कूल भी टॉप 10 में आने चाहिएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *